(Dead skin) डेड स्किन हटाने के ये आसान घरेलू उपाय - Anilkarwasra

Breaking

About Author

BANNER 728X90

Monday, January 6, 2020

(Dead skin) डेड स्किन हटाने के ये आसान घरेलू उपाय


डेड स्किन(Dead skin) हटाने के ये आसान घरेलू उपाय


धुल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण व्यक्ति की त्वचा शुष्क और रूखी हो जाती है जिसकी वजह से चेहरे की त्वचा पर मृत सेल्स जमा हो जाते हैं। इन मृत सेल्स को डेड स्किन(Dead skin) के नाम से भी जाना जाता हैं। यह डेड स्किन आपकी सुंदरता में दाग लगा सकती है। इसलिए जितना जल्दी हो इसे दूर करने के प्रयास करने चाहिए। ताकि आप खिली हुई और अच्छी त्वचा पा सकें। आज हम आपको आपके चहरे से डेड स्किन को दूर करने के लिए कुछ ख़ास उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।
Dead skin) डेड स्किन हटाने के ये आसान घरेलू उपाय

* गुनगुने पानी(worm water)से सफाई


चेहरे से डेड स्किन को हटाने के लिए गुनगुने पानी का सहारा लें। गुनगुने पानी में किसी साफ कपड़े या कॉटन को डूबोएं और उससे चेहरे को पोछें।
ध्यान रहें ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल चेहरे के मॉश्चर को छीन लेगा और स्किन ड्राई(Dry skin) हो सकती है।

* स्क्रब चमकाएं त्वचा

चेहरे से डेड स्किन हटाने का सबसे अच्छा व सरल तरीका है स्क्रबिंग। इससे चेहरे की मृत त्वचा आसानी से हट जाती है और आपकी त्वचा फिर से चमकने लगती है। स्क्रबिंग के लिए माइल्ड स्क्रब का ही प्रयोग करना चाहिए साथ ही स्क्रबिंग हमेशा हल्के हाथों से करें। उसके बाद चेहरे को सामान्य पानी से अच्छे से धोएं।
Dead skin) डेड स्किन हटाने के ये आसान घरेलू उपाय

* क्लीजिंग है जरूरी

रात को सोने से पहले चेहरे पर किसी तरह का मेकअप नहीं होना चाहिए। क्लींजिंग मिल्क के जरिए चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और नाइट क्रीम लगाकर सोएं।

* दूध व पपीता निखारे चेहरा


दूध में पपीते के गुदे को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। पपीते में एक प्रकार का एंजाइम होता है जो कि डेड स्किन को निकाल कर चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है। इस मिश्रण को गदर्न तथा चेहरे पर लगाएं, फिर 2 मिनट के लिये मसाज करें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिये। आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

* फेसमास्क हटाए डेड स्किन


डेड स्किन को हटाने के लिए फेसमास्क का प्रयोग भी फायदेमंद हो सकता है। यह धूल और मृत त्वचा से आपके चेहरे को दूर रखता है। चने के आटे का स्क्रब भी आपको फायदा दे सकता है।

* ध्यान से चुनें फेसवॉश


चेहरे के लिए फेशवॉश का चुनाव करते समय यह जरूर ध्यान रखें कि वो ऑयल फ्री होना चाहिए। साथ ही सैलिसाइलिक एसिड युक्त फेसवॉश प्रयोग करें क्योंकि यह सैलिसाइलिक एसिड एंटी बैक्टीरियल होती है और मृत त्वचा को हटाने में मदद करती है।
* त्वचा को मॉश्चरराइज करें
आप चाहें तो चेहरे के लिए स्क्रब की जगह लैक्टिक एसिड या एवोकैडो व स्ट्राबेरी युक्त मॉश्चरराइजर का इस्तामाल कर सकते हैं। यह त्वचा कि मृत कोशिकाओं को हटा कर त्वचा में नमी प्रदान करता है।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.