कोरोना वायरस(Corona virus) - Anilkarwasra

Breaking

About Author

BANNER 728X90

Wednesday, January 29, 2020

कोरोना वायरस(Corona virus)

कोरोना वायरस(Corona virus):-


कोरोना वायरस(Corona virus) की वजह से चीन में मरने वालों की संख्या 106 पहुंच गई है। वायरस की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या पांच हजार के करीब है। चीन के बाहर इस Corona virus की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 60 पहुंच गई है। जापान ने चीन के वुहान शहर से अपने नागरिकों को निकालने के लिए चार्टर फ्लाइट भेजा है। वुहान में करीब 650 जापानी नागरिक हैं और सरकार इनको फटाफट वुहान से बाहर निकालना चाहती है। चीन से ऐसी कई तस्वीरें आ रही हैं जिसमें लोग मास्क पहनकर घरों से बाहर निकल रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या इस खतरनाक Corona virus से मास्क लगाकर बचा जा सकता है...
कोरोना वायरस(Corona virus)


दरअसल फेस मास्क आपको कई तरह के संक्रमण से बचाता है और Corona virus बीमारी संक्रमण से ही फैल रही है। Corona virus संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। अगर आप इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो यह आपको भी हो सकती है। अगर कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति आपके आसपास खांसता या फिर छींकता है तो उससे यह खतरनाक Corona virus आपको भी चपेट में ले सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोनावायरस(Corona virus) संक्रमित व्यक्ति से हवा के जरिए दूसरे व्यक्ति तक फैलता है। यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के नाक और मुंह के संपर्क में आने से भी फैलता है। ऐसे में संक्रमित व्यक्ति को छूते ही आपको अपने हाथों को जरूर धोना चाहिए ताकि आपको यह संक्रमण न फैले। चीन में मास्क पहनने की वजह ये ही है कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचा जा सकें। मास्क के जरिए अगर आपके आसपास कोरोनावायरस(Corona virus) से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या फिर छींकता है तो बचा जा सकता है।
कोरोना वायरस(Corona virus


वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर विलियम शेफ़नर का कहना है कि डॉक्टरों को यह बताना चाहिए कि कैसे अच्छे तरह से मास्क पहना जाए, क्योंकि बहुत से लोग मास्क पहनने में लापरवाही बरतते हैं। अगर आप मास्क को तरीके से नहीं पहनेंगे तो आप किसी भी तरह के इंफेक्शन के चपेट में आसानी से आ जाएंगे। विलियम कहते हैं कि यह भी सच है कि काफी देर तक मास्क पहनने से मरीज को असहज भी महसूस हो सकती है। अगर आप मास्क पहनते हैं तो आप सीधे तौर पर अपने मुंह, नाक और आंखों को हाथों से टच नहीं कर पाते, ऐसे में आप कई तरह के संक्रामक वायरस से बचते हैं। 

ऐसे में अगर आप मास्क पहनते हैं तो आप Corona virus से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बच सकते हैं। हालांकि अभी तक Corona virus के फैलने की असल वजह का पता नहीं चल पाया है और नही इस वायरस की दवा इजात हो पाई है। ऐसे में बचाव ही इस बीमारी के रोकथाम के लिए बेहद जरूरी कदम है।


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.