इतनी ताकतवर चीज के बारे में पहले कभी नही सुना होगा, हर पुरुष को जरूर खानी चाहिए - Anilkarwasra

Breaking

About Author

BANNER 728X90

Friday, January 3, 2020

इतनी ताकतवर चीज के बारे में पहले कभी नही सुना होगा, हर पुरुष को जरूर खानी चाहिए

इतनी शक्तिशाली चीज के बारे में कभी नहीं सुना, हर आदमी को इसे खाना चाहिए

गोंद

पौधे का एक उत्सर्जित पदार्थ है जो सेल की दीवार में सेल्यूलोज के अपघटन के परिणामस्वरूप होता है।  शुष्क अवस्था में, यह रवा के रूप में पाया जाता है, लेकिन जब पानी में डाला जाता है, तो यह सूज जाता है और चिपचिपा हो जाता है।  इसका उपयोग विभिन्न पदार्थों जैसे पेपर आदि को चिपकाने के लिए किया जाता है। हमें बबूल के सेनिगल से सबसे अच्छा गम मिलता है।  बबूल, आम और नीम के पौधों आदि से भी गोंद निकाला जाता है। इसका उपयोग दवा बनाने और विभिन्न उद्योग धंधों में किया जाता है।
  आज हम रूमी मस्ती के बारे में बात करने जा रहे हैं, इसे मस्ती या मस्तकी आदि नामों से भी जाना जाता है, इसके फल 4 से 8 मिमी व्यास के होते हैं, आकार में गोल और रंग, स्टेम और रूमी मस्ती की शाखाओं में।  इसका उपयोग मोटे तौर पर कॉम्पैक्ट गोंद प्राप्त करने के लिए किया जाता है, इस गोंद का उपयोग कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है, आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे।
कफ विकार
  यह कफ के विकारों में फायदेमंद है, कफ की समस्याओं को ठीक करने के लिए 2 से 3 ग्राम चूर्ण का सेवन करना चाहिए।
  दांतों की समस्या
  रम्मी मस्ती में अच्छे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, इसलिए यह मसूड़ों को मजबूत बनाने का काम भी करता है।
  गैस और कब्ज
  यह गैस्ट्र्रिटिस को ठीक करने में मदद करता है, इसमें विरोधी भड़काऊ औषधीय गुण होते हैं जो पेट की गैस, कब्ज और सूजन की शिकायतों से छुटकारा दिलाता है।
  पेशाब रुक जाना
  इस समस्या में इसका सेवन आधे से 1 ग्राम तक करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.